- भारत-पाक तनाव के बीच एयरलाइंस की एडवाइजरी: 3 घंटे पहले पहुंचें हवाई अड्डे
नई दिल्ली, 09 मई 2025: भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव और देश में सुरक्षा सतर्कता के कारण प्रमुख एयरलाइंस ने यात्रियों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। इंडिगो, अकासा एयर, स्पाइसजेट, और एयर इंडिया ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे उड़ान प्रस्थान से कम से कम 3 घंटे पहले हवाई अड्डे पहुंचें। यह कदम नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) के उस आदेश के बाद उठाया गया है, जिसमें हवाई अड्डों पर सुरक्षा उपायों को और सख्त करने के निर्देश दिए गए हैं।
एयर इंडिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अपने बयान में कहा, “हवाई अड्डों पर बढ़ाए गए सुरक्षा उपायों के मद्देनजर, सभी यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रिया के लिए प्रस्थान से 3 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें। चेक-इन प्रस्थान से 75 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा।” इस एडवाइजरी का उद्देश्य यात्रियों को अतिरिक्त सुरक्षा जांच और भीड़भाड़ से होने वाली देरी से बचाना है।
इंडिगो ने यात्रियों को राहत प्रदान करते हुए घोषणा की कि 8 मई 2025 या उससे पहले की गई बुकिंग में 22 मई तक बदलाव या रद्दीकरण पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह छूट श्रीनगर, जम्मू, अमृतसर, लेह, चंडीगढ़, धर्मशाला, बीकानेर, जोधपुर, किशनगढ़, और राजकोट से आने-जाने वाली उड़ानों पर लागू होगी। यह कदम उन यात्रियों की मदद के लिए उठाया गया है जो वर्तमान अनिश्चितता के कारण अपनी यात्रा योजनाओं में बदलाव करना चाहते हैं।
वर्तमान सुरक्षा स्थिति के चलते देश भर के लगभग 24 हवाई अड्डों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। इनमें उत्तरी, पश्चिमी, और मध्य भारत के प्रमुख हवाई अड्डे जैसे लेह, चंडीगढ़, अमृतसर, जोधपुर, श्रीनगर, लुधियाना, भुंतर, किशनगढ़, पटियाला, शिमला, कांगड़ा-गग्गल, बठिंडा, जैसलमेर, बीकानेर, हलवारा, पठानकोट, जम्मू, मुंद्रा, जामनगर, हीरासर-राजकोट, पोरबंदर, केशोद, कांडला, और भुज शामिल हैं। इन हवाई अड्डों के बंद होने से उड़ान संचालन पर व्यापक असर पड़ा है, और कई यात्रियों को अपनी योजनाएं बदलनी पड़ रही हैं।
हालांकि, नागर विमानन मंत्रालय ने उन मीडिया रिपोर्ट्स को खारिज किया है, जिनमें दावा किया गया कि देश भर के सभी हवाई अड्डे बंद कर दिए गए हैं। मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि केवल कुछ हवाई अड्डों पर परिचालन अस्थायी रूप से रोका गया है। दिल्ली हवाई अड्डे ने अपने बयान में कहा कि उसका परिचालन सामान्य है, लेकिन हवाई क्षेत्र की बदली परिस्थितियों और कड़ी सुरक्षा जांच के कारण कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। यात्रियों से उड़ान की स्थिति की जांच करने और समय से पहले हवाई अड्डे पहुंचने की अपील की गई है।
नई दिल्ली में हवाई अड्डे के नजदीक स्थित होटल जैसे ‘स्मार्ट इन रेजीडेंसी’ और ‘ब्राइट स्टार’ यात्रियों के लिए सुविधाजनक ठहरने के विकल्प हैं। ये होटल यात्रियों को हवाई अड्डे तक आसान पहुंच प्रदान करते हैं, खासकर ऐसी स्थिति में जब समय पर पहुंचना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, नई दिल्ली के कनॉट प्लेस और करोल बाग जैसे क्षेत्रों में ‘इंटेलिजेंट गुरु ट्रैवल सर्विसेज’ जैसे ट्रैवल एजेंट यात्रियों को उड़ान बुकिंग और अपडेट्स में सहायता प्रदान कर रहे हैं।
भारत-पाक तनाव के कारण उत्पन्न यह स्थिति यात्रियों के लिए चुनौतीपूर्ण है। एयरलाइंस और हवाई अड्डा प्रबंधन यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी उड़ान की स्थिति नियमित रूप से जांचें, एयरलाइंस की वेबसाइट और X प्लेटफॉर्म पर अपडेट्स देखें, और अतिरिक्त समय के साथ हवाई अड्डे पहुंचें।
